News

34 साल के हुए आपला SKY 360, सूर्या दादा को जन्मदिन की हार्दिक बधाई

By Mumbai Indians

ऐसी कोई शॉट ही नहीं है जिसे आपला सूर्या दादा अपने बैट से नहीं खेल सकते हैं। विकेट के आगे, विकेट के पीछे, स्कूप, नो लुक शॉट… आप बस नाम बताईए, और SKY के पास हर शॉट को खेलने की क्षमता है। जब SKY क्रीज पर होते हैं, पलटन को इंटरटेनमेंट का पूरा डोज मिलता है।

और हम जानते हैं कि उनके जन्मदिन के अवसर पर धमाकेदार पार्टी होगी। मुंबई इंडियंस के साथ SKY ने कई यादगार लम्हे बनाए हैं। आपला सूर्या दादा सात सीजन से ब्लू एंड गोल्ड जर्सी पहन रहे हैं और इस दौरान उन्होंने दो बार खिताब जीतने का भी स्वाद चखा है। इसके साथ ही उन्होंने लाखों MI पलटन का दिल भी जीता है।

सूर्या के 34वें जन्मदिन पर हम उनके पिछले सात साल में ब्लू एंड गोल्ड जर्सी में किए गए कुछ शानदार कारनामों पर नजर डाल रहे हैं।

51 गेंदों पर 102* रन, MI vs SRH, IPL 2024

वानखेड़े स्टेडियम में सूर्या क यह तूफानी पारी IPL में उनकी सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक है। उनके नाबाद शतक की बदौलत MI ने सनराइजर्स हैदराबाद पर 16 गेंदें शेष रहते हुए सात विकेट से जीत दर्ज की और उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

जीत के लिए 174 रनों का पीछा करते हुए, हम एक समय 31/3 के स्कोर के साथ लड़खड़ा रहे थे। लेकिन जब हमारे पास क्रीज पर सूर्या दादा हैं, तो चिंता की क्या बात है। इसके बाद MI ने एक भी विकेट नहीं खोया और SKY ने जहां चाहा, गेंद को मारा। पलटन के लिए यह फुल-ऑन एंटरटेनमेंट था, जिसमें SKY ने 12 चौके और 6 छक्के लगाकर अपना दूसरा IPL शतक जड़ा।

49 गेंदों पर 103* रन, MI vs GT, IPL 2023

सूर्या का पहला IPL शतक! इस बार पहले बल्लेबाजी करते हुए। SKY ने सिर्फ गैप देखे, फील्डर नहीं। उन्होंने अपने पसंदीदा मैदान, वानखेड़े स्टेडियम पर एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की, जिसकी बदौलत हमें गुजरात टाइटन्स पर 27 रनों की जीत मिली।

SKY ने 11 चौके और 6 छक्के लगाकर अपने शानदार प्रदर्शन को जारी रखा। कुल 605 रनों के साथ उनके लिए यह एक यादगार सीजन रहा, जो एक सीजन में उनका सर्वाधिक रन है।

37 गेंदों पर 68*, MI बनाम RCB, IPL 2022

SKY ने अकेले दम पर MI की बल्लेबाजी को मुश्किल घड़ी से बाहर निकाला और पुणे में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। एक अच्छी शुरुआत के बाद टीम अचानक से बिखर गई, और स्कोर 50/0 से देखते ही देखते 79/6 हो गया।

SKY ने 37 गेंदों पर नाबाद 68 रन बनाए, हालांकि हम सात विकेट से यह मुकाबला हार गए। उनकी इस पारी में पांच चौके और छह छक्के शामिल थे।

40 गेंदों पर 82 रन, MI बनाम SRH, IPL 2021

यह SKY की उनके ही निराले अंदाज की एक सामान्य पारी थी, जिसमें कुल 82 रनों में से 70 रन बाउंड्री (13 चौके और तीन छक्के) से आए, MI ने अबू धाबी में SRH को 42 रनों से हराकर मुकाबले को अपने नाम कर लिया। तेज गेंदबाज, मध्यम गति का गेंदबाज या फिर स्पिनर, सूर्या के लिए कोई मायने नहीं रखता था, क्योंकि उन्होंने सभी का जमकर बखूबी सामना किया।

पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए, SKY ने अपने सर्वश्रेष्ठ आक्रामक खेल का मुजाहिरा किया और सिर्फ 40 गेंदों पर 82 रन बनाए। उनकी इस पारी की बदौलत MI ने 235/9 का विशाल स्कोर खड़ा किया। जो तब तक आईपीएल के इतिहास में MI का सर्वोच्च स्कोर था। ईशान किशन ने भी 32 गेंदों पर 84 रनों की शानदार पारी खेली जिससे हमारी टीम को जीत मिली।

43 गेंदों पर 79* रन, MI vs RCB, IPL 2020

'मैं हूं ना' वाली पारी!

एक और दिन, एक और चेज पूरा हुआ। SKY ने अबू धाबी में चेज मास्टर के सामने एक बेहतरीन चेजिंग मास्टरक्लास पेश की, जिसमें MI ने RCB को पांच विकेट से हराया। SKY नाबाद रहे और मैच में 43 गेंदों पर 79 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे, जिसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

उन्होंने डेल स्टेन और युजवेंद्र चहल दोनों के खिलाफ शानदार पारी खेली और इस दौरान उन्होंने 10 चौके और 3 छक्के जड़े। विरोधी टीम को समझ नहीं आ रहा था कि इस बल्लेबाज को कैसे नियंत्रित किया जाए, जो पूरी तरह से लय में था। SKY ने बल्ले से एक और शानदार सीजन खेला और 480 रन बनाए और MI को पांचवां IPL खिताब जीतने में मदद की।

54 गेंदों पर 71* रन, CSK vs MI, IPL 2019

विरोधी टीम के मैदान पर घरेलू दर्शकों को शांत करना आसान नहीं होता है। आपला दादा सूर्या ने चेपक में चिर-प्रतिद्वंद्वी चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ क्वालीफायर 1 में बिल्कुल वैसा ही किया। SKY 54 गेंदों पर 71 रन बनाकर नाबाद रहे और MI ने छह विकेट से जीत के साथ फाइनल में जगह बनाई।

लक्ष्य का पीछा करते हुए एक समय हमारी टीम का स्कोर 21/2 हो गया था। मुश्किल पिच और अहम मैच के साथ, SKY ने एक बार फिर 10 चौकों की मदद से एक शानदार पारी खेलकर लक्ष्य का पीछा करने में टीम की मदद की। ​​SKY ने इस सीजन 400 से ज्यादा रन बनाए और 2019 में हमारे साथ अपना पहला IPL खिताब जीता।

47 गेंदों पर 72 रन, RR बनाम MI, IPL 2018

बल्लेबाजी की शुरुआत करते हुए, SKY ने MI के लिए राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ अपने पांचवें मैच में अपना दूसरा अर्धशतक लगाया। अपनी पारी में छह चौके और तीन छक्के लगाकर उन्होंने ईशान किशन के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 129 रन जोड़े और जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में घरेलू दर्शकों को शांत किया।

SKY ने सिर्फ 47 गेंदों पर 72 रन बनाए लेकिन दुर्भाग्य से MI तीन विकेट से यह मैच हार गया। हालांकि, सूर्या ने अपने करियर में पहली बार एक आईपीएल सीजन में 500 से ज्यादा रन बनाए।