News

2016 में हार्दिक के डिफेंस से लेकर 2018 में दिनेश कार्तिक के अटैक तक - T20I में INDvBAN के सर्वश्रेष्ठ पल

By Mumbai Indians

हमारे अपने सूर्या दादा के नेतृत्व में मेन इन ब्लू टीम, 6 अक्टूबर, 2024 से शुरू होने वाली तीन मैचों की T20I सीरीज में बांग्ला टाइगर्स से भिड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

टेस्ट सीरीज खत्म हो चुकी है, अब मौजूदा विश्व चैंपियन क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में अपनी शानदार फॉर्म को जारी रखना चाहेंगे। आगामी T20I से पहले, यहां दो एशियाई टीमों के बीच खेले गए सबसे रोमांचक T20I मैचों पर एक नजर डालें।

ग्रुप स्टेज, T20 विश्व कप 2014

मुंबईचा राजा रोहित शर्मा की एक और शानदार पारी की बदौलत 2007 विश्व T20 चैंपियन ने मेजबान टीम को आठ विकेट से हराकर आसान जीत हासिल की।

बांग्लादेश 20 ओवरों में केवल 138/7 रन ही बना सका, जो भारतीय टीम के लिए आसान लक्ष्य साबित हुआ। रोहित (44 गेंदों में 56 रन) और विराट कोहली (50 गेंदों में 57*) ने अपने-अपने अर्धशतक पूरे किए। इसके बाद एमएस धोनी ने शानदार अंदाज में फिनिश किया और भारत ने लगातार तीसरी जीत हासिल की।

**********

सुपर 10s, T20 विश्व कप 2016

पलटन, कुंग फू पांड्या का वह अंतिम ओवर याद है?

पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया 20 ओवरों में 146/7 रन ही बना पाई।

यह मैच तेजी से आगे बढ़ा और अंतिम ओवर में पहुंच गया। तत्कालीन कप्तान एमएस धोनी ने हार्दिक पांड्या को अंतिम ओवर में 10 रनों का बचाव करने की जिम्मेदारी सौंपी और हमारे कप्तान ने जबरदस्त प्रदर्शन किया।

पहली तीन गेंदों पर नौ रन देकर, ऑलराउंडर ने अगली दो गेंदों में दो विकेट लेकर सभी का दिल जीत लिया और फिर अंत में एक डॉट बॉल फेंककर अपनी टीम को जीत की दहलीज पर पहुंचा दिया।

**********

फाइनल, निदहास ट्रॉफी 2018

दोनों टीमों के बीच एक लंबा संघर्ष देखने को मिला। अंत में भारत ने खिताब अपने नाम किया।

जीत के लिए 167 के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए, रोहित शर्मा ने धाकड़ शुरुआत करते हुए ताबड़तोड़ अंदाज में 42 गेंदों में 56 रन बनाकर टीम को बेहतरीन शुरुआत दी। 18 ओवर की समाप्ति तक टीम इंडिया को अभी भी 34 रनों की जरूरत थी।

बल्लेबाजी के लिए दिनेश कार्तिक आए, जिन्होंने सेट होने में समय बर्बाद नहीं किया और 19वें ओवर में 22 रन बनाकर लक्ष्य को कम करते हुए मैच को अंतिम ओवर में 12 रन पर ला दिया। आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर विजय शंकर के आउट होने के बाद भारत को जीत के लिए अंतिम गेंद पर पांच रनों की जरूरत थी।

विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने एक सपाट छक्का लगाकर मेन इन ब्लू के लिए एक यादगार जीत हासिल की, जो हमेशा के लिए क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ T20I मैच में से एक के रूप में दर्ज हो गई।

**********

ग्रुप चरण, T20 विश्व कप 2022

एक और वैश्विक प्रतियोगिता, एक और रोमांचक थ्रिलर!

पहले बल्लेबाजी करते हुए, रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम ने 184/6 का स्कोर खड़ा किया। इस मैच में हमारे अपने SKY ने विराट कोहली और केएल राहुल के अर्धशतकों के अलावा 16 गेंदों में 30 रनों की शानदार पारी खेली।

बांग्लादेश ने लक्ष्य का पीछा करते हुए सकारात्मक शुरुआत की और बारिश के कारण खेल बाधित होने से पहले सात ओवर में 66/0 का स्कोर बना लिया। इसके बाद जो हुआ वह भारत की एक शानदार वापसी थी।

बदला हुआ लक्ष्य 16 ओवरों में 151 रनों का था। बांग्लादेश की टीम जीत की ओर बढ़ती हुई दिख रही थी। हालांकि, हमारे गेंदबाजों ने कुछ और ही सोच रखा था। समय पर विकेट झटकने के साथ शानदार गेंदबाजी ने बांग्लादेश को 145/6 पर रोक दिया और टीम इंडिया ने पांच रनों के करीबी अंतर (डीएलएस पद्धति) से मुकाबला जीत लिया। हार्दिक पांड्या ने आखिरी दो विकेट लेकर जीत को और भी दिलचस्प बना दिया।

**********

सुपर 8s, T20 विश्व कप 2024

भारत की हालिया T20 विश्व कप जीत इस मैच के बिना अधूरी है!

अपने दूसरे ग्रुप 1 मैच में, टीम इंडिया शुरुआत से ही आक्रामक रही और टीम ने 196/5 का चुनौतीपूर्ण स्कोर दर्ज किया। हमारे हिटमैन ने 11 गेंदों में 23 रनों की तेज पारी के साथ आक्रामक शुरुआत की। हार्दिक पांड्या ने 185.18 के स्ट्राइक रेट से नाबाद 50 रन की पारी खेली।

बूम-बूम बुमराह ने धूम मचा दी। उन्होंने शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन करते हुए 3.25 की इकॉनमी से 2/13 का गेंदबाजी प्रदर्शन किया और भारत को 50 रन से जीत दिलाई।