News

IND vs ENG: रोहित के शतक, अश्विन के 9 विकेट के साथ भारत ने सीरीज पर 4-1 से किया कब्जा

By Mumbai Indians

पहले जीत पक्की की और फिर शानदार अंदाज में सीरीज का समापन किया। भारत ने पांचवें टेस्ट मैच में इंग्लैंड को एक पारी और 64 रन से करारी शिकस्त दी। इस दौरान कुछ शतक, 5 विकेट और रिकॉर्ड बनते हुए देखे गए।

मेहमान टीम ने पहले बल्लेबाजी की, लेकिन वे बल्लेबाजी के अनुकूल पिच पर पूरी ताकत से नहीं खेल सके क्योंकि कुलदीप यादव (5/72) और रविचंद्रन अश्विन (4/51) की स्पिन जोड़ी ने पहली पारी में काफी मुश्किलें खड़ी कर दीं। अश्विन ने अपने 100वें टेस्ट मैच में 36वीं बार 5 विकेट (5/77) लिए और तीसरे दिन इंग्लैंड की बल्लेबाजी को तहस-नहस कर दिया।

इस बीच, भारत ने शानदार बल्लेबाजी की। शीर्ष पांच बल्लेबाजों ने 50 से अधिक का स्कोर दर्ज किया, जिसमें रोहित शर्मा (103) का बेहतरीन शतक भी शामिल था।

आइए धर्मशाला के एचपीसीए स्टेडियम में खेले गए टेस्ट मैच के कुछ हाइलाइट्स पर नज़र डालें।

कुलदीप, अश्विन की शानदार गेंदबाजी ने इंग्लैंड को रोका

जैक क्रॉली की 108 गेंदों में 79 रनों की पारी को छोड़कर, इग्लैंड के बल्लेबाज ज्यादा खास कमाल दिखा नहीं सके क्योंकि कुलदीप यादव और रविचंद्रन अश्विन की धारदार गेंदबाजी का मुकाबला करने के लिए उनके पास कोई जवाब नहीं था।

पहली पारी में, कुलदीप यादव अपनी जादुई गेंदबाजी की बदौलत छाए रहे और जॉनी बेयरस्टो का महत्वपूर्ण विकेट हासिल किया। आपको बता दें कि जॉनी बेयरस्टो भी अपना 100वां टेस्ट मैच खेल रहे थे।

भारत ने ठंडे पहाड़ों में बढ़ाई गर्मी

बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने इंग्लैंड के गेंदबाजों के खिलाफ जमकर रन बटोरे और पहली पारी में आराम से 400 से अधिक का स्कोर बना लिया। यशस्वी जायसवाल (57), रोहित शर्मा (103), शुभमन गिल (110), डेब्यू कर रहे देवदत्त पड्डिकल (65) और सरफराज खान (56) ने ताबड़तोड़ अंदाज़ में रन अपने नाम किए। इसी के साथ भारत के शीर्ष पांच बल्लेबाजों ने एक टेस्ट पारी में चौथी बार 50+ रन बनाए।

जेम्स एंडरसन ने बनाया रिकॉर्ड

धर्मशाला में खिलाड़ियों और प्रशंसकों को कई शानदार पलों का साक्षी बनने का मौका मिला, जिसमें से एक यादगार पल जेम्स एंडरसन ने जोड़ा और शानदार रिकॉर्ड बनाया।

कुलदीप यादव को आउट करने के साथ, एंडरसन 700 टेस्ट विकेट हासिल करने वाले पहले तेज गेंदबाज बन गए और टेस्ट क्रिकेट दिग्गज मुथैया मुरलीधरन (800) और शेन वार्न (708) के बाद ऐसा करने वाले केवल तीसरे गेंदबाज बन गए।

अश्विन के 5 विकेट और टेस्ट सीरीज का शानदार अंत

इंग्लैंड की टीम तीसरे दिन दूसरे सत्र में बल्लेबाजी करने आई, लेकिन मैदान पर बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी। उनके पांच बल्लेबाजों ने दोहरे अंक में स्कोर बनाया, जिसमें जो रूट (84) का जुझारू अर्धशतक भी शामिल रहा।

अपने 100वें टेस्ट की दूसरी पारी में गेंदबाजी करते हुए रविचंद्रन अश्विन ने शानदार गेंदबाजी की। अपने 14 ओवरों में, उन्होंने 77 रन देकर पांच विकेट लिए, जबकि जसप्रीत बुमराह (2/38), कुलदीप यादव (2/40) और रवींद्र जड़ेजा (1/25) ने भी उनका अच्छा साथ दिया।

संक्षिप्त स्कोर कार्ड

भारत ने इंग्लैंड को एक पारी और 64 रन से हराया

इंग्लैंड: 218 (जैक क्रॉली 79; कुलदीप यादव 5/72) और 195 (जो रूट 84, रविचंद्रन अश्विन 5/77)

भारत: 477 (शुभमन गिल 110, रोहित शर्मा 103; शोएब बशीर 5/170)