News

INDvBAN: दूसरा टेस्ट जीतकर भारत ने सीरीज में किया क्लीन स्वीप

By Mumbai Indians

कानपुर टेस्ट में जीत हासिल करके भारतीय टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज को 2-0 से अपने नाम कर लिया है। बारिश से प्रभावित मैच में भारत ने 5वें दिन सात विकेट से जीत दर्ज की।

ओवर कास्ट कंडीशन में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। बारिश की वजह से पहले दिन सिर्फ 35 ओवर का खेल हो पाया। इस दौरान बांग्लादेश टीम ने 107/3 का स्कोर खड़ा किया। 

बारिश की वजह से दूसरे और तीसरे दिन का खेल नहीं हो पाया। ऐसे में यह मुकाबला ड्रॉ की ओर जाने लगा। लेकिन चौथे दिन भारत ने बेहतरीन खेल का मुजाहिरा करते हुए इस मुकाबले की तस्वीर ही बदल दी। 

पहली पारी में भारतीय टीम की दमदार बल्लेबाजी घरेलू मैदान पर इस यादगार जीत का आधार बनी और इसने सुनिश्चित किया कि बांग्लादेश को भारत पर टेस्ट जीत के लिए अभी और इंतजार करना होगा।

रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम ने एक ऐसा शानदार शो पेश किया जिसका मकसद सिर्फ और सिर्फ जीत था। 

यह एक ऐसा मैच था जहां प्रत्येक खिलाड़ी ने खुद से पहले टीम की जीत को आगे रखा और इसका नतीजा एक यादगार जीत के तौर पर आया। आइए नजर डालते हैं इस जीत से जुड़ी अहम बातों पर।

बूम-बूम एंड कंपनी का दम

यहां तक ​​कि बारिश भी जसप्रीत बुमराह के नेतृत्व में भारतीय गेंदबाजों के उत्साह को कम नहीं कर सकी और भारत ने चौथे दिन का खेल दोबारा शुरू होने के बाद बांग्लादेश को 40 ओवर के अंदर 233 रन पर आउट कर दिया। बूम-बूम (3/50) सुबह के सत्र में जबरदस्त प्रदर्शन करते दिखे और बल्लेबाजों को उन पर काबू पाना मुश्किल लग रहा था।

आकाश दीप (2/43) ने पहले दिन शानदार शुरुआत दी और रवींद्र जडेजा ने टेस्ट में अपने 300वें विकेट के साथ पारी का अंत किया।

एक यादगार बैटिंग शो

बारिश की वजह से समय बर्बाद होने के बावजूद जीत को ध्यान में रखते हुए, कप्तान रोहित (11 गेंदों पर 23 रन) और टीम जीत के मकसद से मैदान पर उतरी। ऐसा लग रहा था मानों कोई T20 मैच सफेद जर्सी में रेड बॉल से खेला जा रहा हो।

हिटमैन ने पहली दो गेंदों पर दो छक्के लगाकर अपने इरादे साफ कर दिए। फिर इसके बाद टीम भी इसमें शामिल हो गई। इसके बाद बल्लेबाजी का ऐसा तेज-तर्रार प्रदर्शन हुआ जिसे फैंस आने वाले लंबे समय तक याद रखेंगे।

यशस्वी जायसवाल (51 गेंदों में 72 रन) और केएल राहुल (43 गेंदों में 68 रन) ने आक्रामक अर्धशतक जड़े और भारत ने हर रिकॉर्ड को फिर से लिखा। सबसे तेज टीम 50, 100, 150, 200 और 250 के सभी रिकॉर्ड धराशाई हो गए और भारतीय टीम ने केवल 34.4 ओवरों में 285/9 का स्कोर बना लिया। इस तरह से भारत ने 52 रनों की बढ़त हासिल कर ली।

ताश के पत्तों की तरह गिरे मेहमान टीम के विकेट

पहली पारी में भारत की शानदार बल्लेबाजी के कारण बांग्लादेश की टीम दबाव में आ गई और खेल में पिछड़ने लगी। रविचंद्रन अश्विन (3/50) ने नई गेंद का इस्तेमाल किया और मेहमान टीम का स्कोर 36/3 हो गया। इसके बाद 'सर' जडेजा (3/34) ने गेंद से अपना जादू बिखेरा।

फिर बूम बूम (3/17) ने वही किया जो वह सबसे अच्छा करते हैं। शानदार गेंदबाजी के दम पर भारतीय टीम ने बांग्लादेश को 146 रन पर ऑल आउट कर दिया।

लक्ष्य 95, महज औपचारिकता

जीत के लिए 95 रनों के लक्ष्य के साथ, यह केवल एक औपचारिकता थी क्योंकि भारत ने केवल 17.2 ओवरों में 98/3 का स्कोर बना लिया। जायसवाल (51) ने एक बार फिर सबसे ज्यादा रन बनाए, जिससे भारत ने अंतिम दिन एक सत्र से अधिक समय शेष रहते हुए जीत हासिल की। यकीनन यह घरेलू मैदान पर सबसे यादगार जीतों में से एक थी।

टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप! अब T20I के लिए SKY और उनके खिलाड़ी बांग्लादेश टीम का सामना करने के लिए तैयार हैं।

संक्षिप्त स्कोर:

भारत ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हराया

भारत: 285/9d (यशस्वी जायसवाल 72, केएल राहुल 68; मेहदी हसन मिराज 4/41, शाकिब अल हसन 4/78) और 98/3 (यशस्वी जायसवाल 51, विराट कोहली 29*; मेहदी हसन मिराज 2/44 )

बांग्लादेश: 233/10 (मोमिनुल हक 107*; जसप्रीत बुमराह 3/50, आकाश दीप 2/43) और 146/10 (शदमान इस्लाम 50; जसप्रीत बुमराह 3/17, रवींद्र जडेजा 3/34)