News

SL vs IND T20Is: कप्तान SKY और गुरु गौतम युग का आगाज

By Mumbai Indians

सूर्यकुमार यादव T20I में भारतीय टीम के कप्तान के रूप में अपने क्रिकेट करियर में एक नया अध्याय लिखने के लिए तैयार हैं। हम बहुत अधिक उत्साहित महसूस कर रहे हैं! मेन इन ब्लू शनिवार (27 जुलाई) से शुरू होने वाली तीन मैचों की T20I सीरीज के लिए पहले से ही श्रीलंका में है और उसके बाद तीन वनडे मैच खेले जाएंगे। तो आइए इस रोमांच के शुरू होने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातों पर नजर डाल लेते हैं।

रोहित शर्मा, विराट कोहली और रवींद्र जडेजा की तिकड़ी के T20 को अलविदा कहने के साथ ही भारतीय क्रिकेट में एक युग का अंत हो गया। सूर्यकुमार यादव के नेतृत्व में भारतीय टीम अपने सीनियर खिलाड़ियों की जगह दमदार प्रदर्शन करने के लिए उत्सुक है। वहीं, गौतम गंभीर T20 में विश्व चैंपियंस के मुख्य कोच का पद संभालेंगे।

श्रीलंका टीम की बात करें तो वे हाल ही में समाप्त हुए T20 विश्व कप में अपने निराशाजनक प्रदर्शन की भरपाई करना चाहेगी, जिसमें चरिथ असलांका टीम का नेतृत्व करेंगे। विश्व चैंपियंस के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन करने से उनको काफी फायदा मिलेगा। हालांकि, यह कहना जितना आसान है, करना उतना ही मुश्किल है, क्योंकि श्रीलंका के लिए भारत जैसी दमदार टीम को टक्कर देना एक मुश्किल काम है।

पिछले कुछ वर्षों में, हमने एमआई में श्रीलंका के कई दिग्गज खिलाड़ियों को ब्लू एंड गोल्ड जर्सी में देखा है। नुवान तुषारा, हमारे युवा मलिंगा, दुर्भाग्य से उनकी उंगली में चोट लग गई है और वह सीरीज से बाहर हो गए हैं। हार्दिक पांड्या, उस ऐतिहासिक फाइनल मैच के अंतिम ओवर में गेंदबाजी करने और बारबाडोस के मैदान में दिल जीत लेने वाली भावनाओं से हमें रूबरू कराने के बाद टीम में वापस लौट आए हैं।

क्या: श्रीलंका बनाम भारत T20I सीरीज

कब: शनिवार, 27 जुलाई से मंगलवार, 30 जुलाई, 2024

कहां: पल्लेकेले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, पल्लेकेले

क्या उम्मीद करें: एक नए कप्तान और एक नए कोच के साथ भारतीय टीम घरेलू धरती पर होने वाले T20 विश्व कप 2026 के लिए अपना रोडमैप तैयार करना चाह रही है। सूर्यकुमार यादव और टीम के लिए क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में एक रोमांचक और एक नई यात्रा शुरू हुई है, क्योंकि वे तीन मैचों की सीरीज में श्रीलंका के खिलाफ जीत का सिलसिला जारी रखना चाहते हैं।

श्रीलंका बनाम भारत: आंकड़ों पर एक नज़र

T20 इंटरनेशनल में हेड-टू-हेड रिकॉर्ड

श्रीलंका

टीम

भारत

29

मैच

29

9

जीत

19

19

हार

9

0

टाई

0

1

कोई परिणाम नहीं निकला

1

 

श्रीलंका

टीम

भारत

दासुन शनाका- 430 रन

सबसे अधिक रन

रोहित शर्मा - 411 रन

दुष्मंथा चमीरा - 16 विकेट

सबसे अधिक विकेट

युजवेंद्र चहल - 23 विकेट

स्क्वॉड

भारत: सूर्यकुमार यादव (कप्तान), शुभमन गिल (उप-कप्तान), यशस्वी जायसवाल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), रियान पराग, रिंकू सिंह, हार्दिक पांड्या, शिवम दुबे, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, खलील अहमद, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज, रवि बिश्नोई

श्रीलंका: चरिथ असलांका (कप्तान), पथुम निसांका, अविष्का फर्नांडो, दिनेश चांडीमल (विकेटकीपर), कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), कुसल परेरा (विकेटकीपर), वानिंदु हसरंगा, कामिंडु मेंडिस, दासुन शनाका, चामिंडु विक्रमसिंघे, असिथा फर्नांडो, बिनुरा फर्नांडो, मथीशा पथिराना, महीश थीक्षाना, दिलशान मदुशंका, डुनिथ वेललागे