News

न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया को दूसरे टेस्ट मैच में 113 रनों से मिली हार

By Mumbai Indians

टॉम लैथम की अगुवाई में कीवी टीम ने भारत को दूसरे टेस्ट मैच में 113 रनों से हराकर सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल कर ली। पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन में खेले गए इस टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड के कप्तान ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 259 रन बनाए। पहली पारी में कीवी टीम सलामी बल्लेबाज डेवॉन कॉन्वे ने सर्वाधिक 76 रनों की पारी खेली तो वहीं रचिन रवींद्र ने 65 रनों का योगदान दिया। इसके अलावा मिचेल सैंटनर ने 33 रन बनाए।

भारत के लिए वाशिंगटन सुंदर ने 7 विकेट लेकर शानदार गेंदबाजी की। इसके अलावा रविचंद्रन अश्विन ने तीन विकेट अपने नाम किए।

न्यूजीलैंड के 259 रनों के जबाव में भारत महज 156 रन ही बना सका। भारत के लिए रवींद्र जडेजा ने सर्वाधिक 38 रनों की पारी खेली। इसके अलावा यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल ने 30-30 रन बनाए। इसके अलावा और कोई भी भारतीय बल्लेबाज बड़ी पारी खेलने में कामयाब नहीं हुआ, जिसके कारण न्यूजीलैंड को पहली पारी में 103 रनों की बढ़त हासिल हुई।

न्यूजीलैंड के लिए पहली पारी में मिचेल सैंटनर ने 7 विकेट हासिल किए तो वहीं ग्लेन फ्लिप्स ने दो विकेट लिए और टिम साउदी को 1 विकेट मिला।

इसके बाद 103 रनों की लीड के साथ न्यूजीलैंड ने दूसरी पारी में एक बार फिर शानदार खेल का मुजाहिरा पेश किया। कप्तान लैथम ने बेहतरीन 86 रनों की पारी खेल कर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया।

लैथम के अलावा विकेट कीपर बल्लेबाज टॉम ब्लंडल ने 41 तो वहीं ऑलराउंडर ग्लेन फ्लिप्स ने 48 रनों का योगदन दिया और टीम के स्कोर को 250 के पार पहुंचाया। न्यूजीलैंड ने मैच की पारी में कुल 255 रन बनाए।

भारत के लिए एक बार फिर वाशिंगटन सुंदर ने उम्दा गेंदबाजी की। सुंदर ने 4 विकेट अपने नाम किए तो वहीं रवींद्र जडेजा ने 3 विकेट चकटाए तो वहीं रविचंद्रन अश्विन को 2 विकेट मिला।

भारत को आखिरी पारी में टेस्ट मैच जीतने के लिए 360 रनों की जरूरत थी। एक बार फिर यशस्वी जायसवाल ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई लेकिन दूसरी छोर से उन्हें किसी भी बल्लेबाज का साथ नहीं मिला। जायसवाल ने 77 रनों की पारी खेली।

इसके अलावा कप्तान रोहित शर्मा महज 8 रन बनाकर आउट हुए तो वहीं शुभमन गिल (23) और विराट कोहली (17) भी ज्यादा कुछ नहीं कर सके।

भारतीय विकेट कीपर बल्लेबाज रिषभ पंत दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट हुए और वह बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। एक बार फिर रवींद्र जडेजा ने 42 रनों का योगदान दिया लेकिन उनकी यह पारी टीम को जीत नहीं दिला सकी और भारत को 113 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

न्यूजीलैंड के लिए मैच की दूसरी पारी में मिचेल सैंटनर का जलवा बरकरार रहा। उन्होंने 6 विकेट अपने नाम किए। इसके अलावा एजाज पटेल ने 2 विकेट चटकाए तो वहीं ग्लेन फ्लिप्स ने 1 विकेट लिए।

दोनों टीमों का अगला मैच 1 नवंबर से वानखेड़े स्टेडियम में शुरू होगा।