News

IND vs NZ, पहला टेस्ट: भारत को 36 सालों में पहली बार घरेलू धरती पर न्यूजीलैंड से मिली हार

By Mumbai Indians

रोहिता शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय क्रिकेट टीम को रविवार को बेंगलुरु के एम चन्नास्वामी स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा।

दूसरी पारी में 108 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने महज दो विकट खो कर मैच को अपने नाम कर लिया। इस दौरान कीवी बल्लेबाज विल यंग ने नाबाद 48 रनों की पारी खेली तो वहीं पहली पारी के शतकवीर रचिन रविंद्र ने नाबाद 39 रने बनाकर टीम की जीत सुनिश्चित की। भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने दो विकेट हासिल किए।

इससे पहले, बारिश से बाधित टेस्ट मैच में कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। हालांकि, न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने परिस्थिति का शानदार उपयोग करते हुए भारत की पहली पारी को मात्र 46 रनों पर ही समेट दिया।

न्यूजीलैंड के लिए मैट हेनरी ने पांच विकेट लिए तो वहीं विलियम ओरूक ने चार बल्लेबाजों को आउट किया। जबकि टिम साउदी को 1 विकेट मिला।

खेल का पहला दिन बारिश के कारण बाधित रहा, लेकिन मैच के दूसरे दिन भारत को 46 रनों पर ऑल आउट करने के बाद न्यूजीलैंड ने रचिन रविंद्र की शानदार शतकीय पारी और डेवोन कॉन्वे की 91 रनों की पारी की बदौलत पहली पारी में 402 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया।

पहली पारी में कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा ने 3-3 विकेट अपने नाम किए, जबकि मोहम्मद सिराज को 2 विकेट मिला तो वहीं जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन ने 1-1 विकेट लिए।

भारत जब दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरा तो 356 रन पीछे था। कप्तान रोहित शर्मा (52) और यशस्वी जायसवाल (35) ने शानदार शुरुआत  करते हुए पहले विकेट के लिए 72 रनों की साझेदारी निभाकर टीम को ठोस शुरुआत दिलाई।

इसके बाद अनुभवी बल्लेबाज विराट कोहली और युवा बल्लेबाज सरफराज खान ने भारतीय पारी को आगे बढ़ाया और दोनों ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक भी पूरा किया।

लेकिन तीसरे दिन के खेल की आखिरी गेंद पर विराट कोहली (70) के आउट हो जाने के बाद भारत को करारा झटका लगा। हालांकि, इससे पहले सरफराज और कोहली के बीच तीसरे विकेट के लिए 136 रनों की साझेदारी हो चुकी थी।

खेल का चौथा दिन भारतीय टीम के लिए काफी महत्वपूर्ण रहा। सरफराज ने अपने टेस्ट करियर का पहला शतक जमाया तो वही दूसरे छोर से विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत भी अपना अर्धशतक जमाकर भारत को मजबूत स्थिति की ओर लेकर जा रहे थे।

दोनों बल्लेबाजों के बीच की बढ़ती साझेदारी से लग रहा था कि भारत इस टेस्ट मैच में वापसी कर चुका है लेकिन सरफराज खान ने जैसे ही 150 रनों का आंकड़ा छुआ उसके तुरंत बाद वह भी आउट हो गए और भारत को करारा झटका लगा।

सरफराज ने 18 चौके और 3 छक्कों की मदद से 150 रनों की पारी खेली। इसके बाद पंत भी अपने शतक के बेहद करीब थे लेकिन वह सिर्फ एक रन से चूक गए। उन्होंने 99 रनों पर अपना विकेट गंवा दिया, जिसके बाद भारत की सभी उम्मीदें टूट गई।

इसके बाद केएल राहुल (12), रवींद्र जडेजा (5) और रविचंद्रन अश्विन (15) का भी बल्ला नहीं चला और भारत दूसरी पारी में 462 रनों पर ऑल आउट हो गया। भारतीय टीम के पास अब सिर्फ 107 रनों की लीड थी। खेल का चौथा दिन खराब रोशनी के कारण रोक दिया गया।

मैच के पांचवे दिन जब खेल की शुरुआत हुई तो जसप्रीत बुमराह ने कीवी कप्तान टॉम लैथम (0) को आउट करते हुए भारत को शुरुआती सफलता दिलाई। इसके बाद बुमराह ने कॉन्वे (17) का भी विकेट लिया।

लेकिन एक छोर से विल यंग और दूसरे छोर से शानदार फॉर्म में चल रहे रचिन रविंद्र ने नाबाद पारी खेल कर टीम को 8 विकेट से जीत दिलाई। दोनों के बीच नाबाद 75 रनों की साझेदारी हुई।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच पुणे में 24 अक्टूबर से खेला जाएगा।