News

T20WC 2024 फाइनल | SAvIND: खिताब के सूखे को खत्म करने के इरादे से उतरेगी भारतीय टीम

By Mumbai Indians

रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम आईसीसी T20 वर्ल्ड कप के फाइनल में शनिवार, 29 जून को बारबाडोस में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भिड़ेगी। ऐसे में भारत की नजरें दूसरी बार T20 वर्ल्ड कप का खिताब जीतने पर होगी तो वहीं दक्षिण अफ्रीका की टीम इस प्रतियोगिता में पहली बार फाइनल में पहुंची है और वह भी खिताब की तलाश में होगी।

भारत ने इस वर्ल्ड कप में अभी तक एक भी मैच नहीं हारा है। ऐसे में जब टीम इंडिया फाइनल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलने उतरेगी तो उनका मनोबल ऊंचा होगा। दूसरी ओर, दक्षिण अफ्रीका भी एक मजबूत टीम है और प्रोटियाज ने भी प्रतियोगिता में अपराजित रहने का सिलसिला जारी रखा है। उन्होंने इस वर्ल्ड कप के कुछ रोमांचक मुकाबलों में शानदार प्रदर्शन किया है।

अतीत में भारत के खिलाफ मैचों में उनका प्रदर्शन हमेशा शानदार रहा है, जो आगामी चैंपियनशिप मैच को और रोमांचक बनाता है। आंकड़ों के नजरिए से 26 मैचों में 14 जीत के साथ भारत बढ़त बनाए हुए है।

लेकिन मुकाबले के दिन पिच पर प्रदर्शन ही खिताब का हकदार तय करेगा, और हम यह देखने के लिए उत्साहित हैं कि इस खेल में क्या होता है।

क्या: दक्षिण अफ्रीका बनाम भारत

कब: शनिवार, 29 जून, 2024, भारतीय समयानुसार रात 8 बजे

कहां: केंसिंग्टन ओवल, बारबाडोस

क्या देखने को मिलेगा: T20 क्रिकेट का शानदार जश्न। भारतीय कोच के रूप में राहुल द्रविड़ का विदाई मैच। रोहित शर्मा-विराट कोहली का शानदार मैच। बुमराह और अर्शदीप प्रोटियाज को धूल चटाते हुए दिखेंगे। दुनिया भर में करोड़ों भारतीय प्रशंसक अपने टीवी और स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर भारत को दूसरी बार T20 विश्व कप ट्रॉफी जीतते हुए देखने के लिए उत्साहित होंगे।

भारत बनाम इंग्लैंड: आंकड़ों पर डालें नजर

T20I में हेड-टू-हेड रिकॉर्ड

भारत

टीम

दक्षिण अफ्रीका

26

मैच

26

14

जीत

11

11

हार

14

0

टाई

0

1

कोई परिणाम नहीं

1

 

टीम

सर्वाधिक रन

सर्वाधिक विकेट

भारत

रोहित शर्मा - 420 रन

भुवनेश्वर कुमार - 14 विकेट

 दक्षिण अफ्रीका

डेविड मिलर - 431 रन

लुंगी एंगिडी - 10 विकेट

टीम

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज

दक्षिण अफ्रीका: एडेन मार्कराम (कप्तान), ओटनील बार्टमैन, गेराल्ड कोएत्जी, क्विंटन डी कॉक, ब्योर्न फोर्टुइन, रीजा हेंड्रिक्स, मार्को यानसेन, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, डेविड मिलर, एनरिक नॉर्खिया, कगिसो रबाडा, रयान रिकेल्टन, तबरेज शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स