News

IND vs ENG, T20 वर्ल्ड कप: भारत ने इंग्लैंड को हराकर फाइनल में जगह बनाई

By Mumbai Indians

रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने इंग्लैंड को 68 रनों से हराकर आईसीसी T20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में जगह बना ली है।

इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए रोहित शर्मा की अर्धशतकीय पारी के दम पर 20 ओवर में 7 विकेट गंवा कर 171 रन बनाए। इसके जबाव में इंग्लैंड की टीम 16.4 ओवरों में 103 रनों पर ऑल आउट हो गई।

भारतीय गेंदबाजों के सामने इंग्लैंड के बल्लेबाज संघर्ष करते हुए दिखाई दिए। खासकर, भारतीय स्पिन गेंदबाजों ने पूरे मैच में इंग्लैंड के बल्लेबाजों को खामोश रखा। अक्षर पटेल ने जोस बटलर को आउट कर टीम को पहली सफलता दिलाई, इसके बाद इंग्लैंड के सभी विकेट ताश के पत्तों की तरह बिखर गई। इंग्लैंड के लिए हैरी ब्रूक ने सर्वाधिक 25 रनों का योगदान किया।

अक्षर ने बटलर के अलावा मोइन अली और जॉनी बेयरस्टो को आउट कर इंग्लैंड के टॉप ऑर्डर को पवेलियन भेज दिया। इसके बाद कुलदीप यादव ने इंग्लिश टीम के मिडिल ऑर्डर को अपनी फिरकी में फंसाया और भारत की जीत में अहम योगदान दिया। अक्षर पटेल को उनके शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच के पुरस्कार से नवाजा गया।

कुलदीप यादव ने सैम करन, हैरी ब्रूक और क्रिस जॉर्डन को आउट किया तो वहीं जसप्रीत बुमराह ने फिल सॉल्ट और जोफ्रा आर्चर को आउट कर टीम की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

इससे पहले, रोहित शर्मा ने भारतीय टीम को शानदार शुरुआत दिलाई, लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ भी विराट कोहली (9) का बल्ला नहीं चल सका। इसके अलावा ऋषभ पंत (4) का बल्ला भी खामोश रहा। आपला दादा सूर्यकुमार यादव ने कप्तान का साथ निभाते हुए 50 गेंदों में 73 रनों की साझेदारी करते हुए टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया।

इस बीच रोहित शर्मा ने अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया। रोहित ने 39 गेंदों में 57 रनों की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने दो छक्के और चार चौके लगाए। इसके अलावा सूर्यकुमार यादव ने भी टीम के लिए महत्वपूर्ण पारी खेलते हुए 36 गेंदों में 47 रन बनाए।

अंत के ओवरों में हार्दिक पांड्या ने 13 गेंदों में 23 रनों की पारी खेली जबकि रवींद्र जडेजा ने 9 गेंदों में 17 रन बनाकर नाबाद रहे। इंग्लैंड के लिए क्रिस जॉर्डन ने सर्वाधिक 3 विकेट लिए।

फाइनल में अब भारतीय टीम का मुकाबला दक्षिण अफ्रीका से होगा।

संक्षिप्त स्कोर 

भारत ने इंग्लैंड को 68 रनों से हराया

भारत: 171/7 (20 ओवर) - रोहित शर्मा 57, क्रिस जॉर्डन 3/37

इंग्लैंड: 103/10 (16.4 ओवर) -  हैरी ब्रूक 25, कुलदीप यादव 3/19