News

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 ​​में भारत की राह: फाइनल का टिकट हासिल करने पर है नजर

By Mumbai Indians

भारतीय क्रिकेट टीम और फैंस के लिए यह चार महीने बेहद ही दिलचस्प होने वाले हैं क्योंकि इस दौरान मेन इन ब्लू को घर और बाहर दोनों जगह दस टेस्ट मैच खेलने हैं। गौर करने वाली बात यह है कि भारत 30 साल से अधिक के अंतराल के बाद ऑस्ट्रेलिया में पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगा, जिससे रोमांच का स्तर काफी बढ़ गया है।

फिलहाल भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 ​​अंक तालिका में शीर्ष पर है, और इन टेस्ट के दौरान अच्छा प्रदर्शन भारतीय टीम को जून 2025 में लॉर्ड्स में खेले जाने वाले WTC के लगातार तीसरे फाइनल का टिकट हासिल कराएगा।

ऐसे में हम टीम इंडिया को फाइनल में जगह हासिल करने के लिए चीयर करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। तो आइए मौजूदा WTC के साइकल के दौरान सबसे लंबे फॉर्मेट में मेन इन ब्लू की यात्रा पर एक नजर डालते हैं, जो जुलाई 2023 में शुरू हुई थी।

भारत बनाम वेस्टइंडीज, पहला टेस्ट, जुलाई 2023

यह जुलाई 2023 में कैरेबियन में भारत के WTC अभियान और युवा यशस्वी जायसवाल के टेस्ट करियर दोनों के लिए एक शानदार शुरुआत थी। टेस्ट डेब्यू पर प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार जीतना कुछ ऐसा है जिसका आप सपना देखते हैं। जायसवाल ने 171 रनों की शानदार और मैच जिताऊ पारी के साथ इस सपने को पूरा किया।

हिटमैन ने भी शानदार शतक के साथ आगे आकर टीम का नेतृत्व किया और रविचंद्रन अश्विन ने 12 विकेट लेकर वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों के लिए काफी मुश्किलें पैदा कर दीं। नतीजा? एक पारी और 141 रनों से टीम इंडिया को बड़ी जीत मिली।

**********

भारत बनाम वेस्टइंडीज, दूसरा टेस्ट, जुलाई 2023

विराट कोहली ने इस ड्रॉ मुकाबले में शानदार शतक जड़कर भारत को पहली पारी में विशाल स्कोर तक पहुंचने में मदद की। कप्तान रोहित ने पिछले मैच की दोनों पारियों में खेली गई अर्धशतकीय पारी से आगे उसी अंदाज के साथ खेलना जारी रखा। हालांकि रोहित और पॉकेट डायनेमो ईशान किशन की जोड़ी ने शानदार अर्धशतकों के साथ पलटन का दिल जीता, लेकिन बारिश ने अंतिम दिन कुछ रोमांचक एक्शन से फैंस को दूर कर दिया।

भारत ने कैरेबियन में 1-0 से सीरीज जीत के साथ नए WTC साइकल में अपने पहले अभियान की शुरुआत की।

**********

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका, पहला टेस्ट, दिसंबर 2023

दक्षिण अफ्रीका में अपनी पहली टेस्ट सीरीज जीतने की उम्मीद के साथ भारतीय टीम अफ्रीका की सरजमीं पर उतरी थी। लेकिन केएल राहुल के लाजवाब शतक (101) और विराट कोहली की जुझारू पारी (76) काम नहीं आई और दक्षिण अफ्रीका ने पहले टेस्ट में बड़ी जीत के साथ भारत को बैकफुट पर धकेल दिया था।

मैच में बूम-बूम ने 4/69 का शानदार स्पेल डालकर सभी को एक बार फिर से प्रभावित किया।

**********

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका, दूसरा टेस्ट, जनवरी 2024

यह एक यादगार वापसी थी! 2021 में ब्रिस्बेन, और 2024 में केपटाउन। टीम इंडिया ने इस वेन्यू पर अपना पहला मैच जीतकर सीरीज को बराबर किया, वह भी रिकॉर्ड समय में। यह अब तक का सबसे छोटा टेस्ट था जिसका नतीजा निकला था।

पहली पारी में मोहम्मद सिराज और दूसरी पारी में बूम-बूम ने छह विकेट लेकर मेजबान टीम के बल्लेबाजी लाइन-अप को तहस-नहस कर दिया, जिसे एक लूप में बार-बार देखा जा सकता था। भारत ने अपने दौरे का अंत शानदार जीत के साथ किया और WTC साइकल में अहम प्वाइंट्स हासिल किए।

**********

भारत बनाम इंग्लैंड, पहला टेस्ट, जनवरी 2024

बहुप्रतीक्षित भारत-इंग्लैंड सीरीज की शुरुआत अप्रत्याशित तरीके से हुई और मेहमान टीम ने ओली पोप की दूसरी पारी में 196 रनों की असाधारण पारी की बदौलत 28 रनों से जीत हासिल करते हुए मेन इन ब्लू को चौंका दिया।

बूम-बूम का शानदार स्पेल (4/41) भी भारत की घरेलू मैदान पर टेस्ट हार नहीं टाल सका।

**********

भारत बनाम इंग्लैंड दूसरा टेस्ट, फरवरी 2024

एक चैंपियन टीम जब भी हारेगी, हमेशा अपनी विशेषता दिखाएगी। और यकीन मानिए यह क्रिकेट का क्या शानदार शो था। टीम इंडिया ने दूसरे टेस्ट में 106 रन की जीत के साथ वापसी करते हुए दिखाया कि पहले मैच में हार एक मामूली झटका थी।

इस जीत में जसप्रीत बुमराह ने 6/45 और 3/46 के शानदार गेंदबाजी आंकड़े के साथ अहम भूमिका अदा की। जो शायद भारतीय धरती पर किसी भी तेज गेंदबाज द्वारा किया गया सर्वश्रेष्ठ स्पेल था। यशस्वी जायसवाल ने अपनी शानदार फॉर्म जारी रखते हुए भारत के लिए अपने पांचवें टेस्ट मैच में पहला दोहरा शतक जड़ा।

**********

भारत बनाम इंग्लैंड, तीसरा टेस्ट, फरवरी 2024

पहले दिन की सुबह भारत का स्कोर 33/3 था, कप्तान रोहित (131) ने रवींद्र जडेजा (112) के साथ मिलकर टीम को हमेशा की तरह संकट से उबारा। दूसरी पारी में अब युवा जायसवाल की बारी थी और उन्होंने अपना लगातार दूसरा दोहरा शतक लगाकर एक बार फिर अपनी प्रतिभा का प्रमाण दिया। 

दोनों पारियों में अर्धशतक और दूसरी पारी में जडेजा के शानदार स्पेल के साथ सरफराज खान की एक और आशाजनक शुरुआत ने भारत को 434 रन की विशाल जीत के साथ आगे बढ़ाया।

**********

भारत बनाम इंग्लैंड, चौथा टेस्ट, फरवरी 2024

रांची में चौथे टेस्ट में पांच विकेट से जीत के साथ टीम इंडिया की जीत का सिलसिला जारी रहा। चौथी पारी में हिटमैन (81 गेंदों पर 55) की शानदार पारी ने मुश्किल लक्ष्य का पीछा करने की नींव रखी।

पिछले टेस्ट में अपना डेब्यू करने वाले ध्रुव जुरेल ने 90 और 39* रनों की अपनी महत्वपूर्ण पारियों के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता। अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने भी मैच में छह विकेट लेकर अच्छा प्रदर्शन किया।

**********

भारत बनाम इंग्लैंड, 5वां टेस्ट, मार्च 2024

धर्मशाला में पांचवें टेस्ट में भारत ने पूरी तरह से दबदबा बनाते हुए एक पारी और 64 रन से मुकाबला जीतकर तीन दिन के अंदर 4-1 से सीरीज अपने नाम कर ली। कप्तान रोहित और शुभमन गिल दोनों ने सीरीज का अपना दूसरा शतक बनाकर इंग्लैंड की मुश्किलें बढ़ा दीं।

इस बार इंग्लिश बल्लेबाजों को परेशान करने की बारी कुलदीप यादव की थी और उन्होंने  मैच में 7/112 के शानदार गेंदबाजी आंकड़े के साथ सभी को प्रभावित किया। अश्विन ने सीरीज के दूसरे हाफ में अपना दमदार प्रदर्शन जारी रखते हुए मैच में 9 विकेट हासिल किए।

यशस्वी जायसवाल और रविचंद्रन अश्विन क्रमशः 712 रन और 26 विकेट के साथ सबसे अधिक रन और विकेट हासिल करने वाले खिलाड़ी रहे और इस तरह भारत ने घरेलू मैदान पर एक और यादगार जीत दर्ज की।