News

IND vs BAN: भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ 7 विकेट से जीत के साथ की सीरीज की शुरुआत

By Mumbai Indians

सूर्यकुमार यादव की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने रविवार को ग्वालियर के न्यू माधवराव सिंधिया क्रिकेट स्टेडियम में तीन मैचों की T20 सीरीज के पहले मैच में बांग्लादेश को 7 विकेट से हराकर 1-0 की बढ़त हासिल कर ली।

कप्तान स्काई ने टॉस जीत कर मेहमान टीम को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया। बांग्लादेश की टीम 19.5 ओवर में 127 रनों पर सिमट गई। इसके जबाव में भारत ने 11.5 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 132 रन बना कर मैच को अपने नाम कर लिया।

बांग्लादेश के 128 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के लिए अभिषेक शर्मा और संजू सैमसन की जोड़ी ने पारी की शुरुआत की। दोनों बल्लेबाजों ने बांग्लादेशी गेंदबाजों के खिलाफ तेजी से रन बनाते हुए भारत के लिए शानदार आगाज किया। हालांकि, इसी बीच अभिषेक शर्मा (16) रन आउट हो गए।

इसके बाद कप्तान सूर्या ने संजू के साथ टीम की पारी को आगे बढ़ाया और अपने चित परिचित अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए 14 गेंदों में 29 रनों की तूफानी पारी खेल कर मेहमान टीम को बैकफूट पर धकेल दिया। स्काई ने अपनी पारी में तीन शानदार छक्के और दो चौके लगाए। बांग्लादेश के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान ने भारतीय कप्तान को आउट कर भारत को दूसरा झटका दिया।

एक छोर से संजू लगातार भारतीय पारी को आगे बढ़ा रहे थे तो दूसरे छोर से अपना डेब्यू मैच खेल रहे नीतीश कुमार रेड्डी क्रीज पर आएं। दोनों बल्लेबाजों ने जैसे रन गति को आगे बढ़ाने की कोशिश की तभी संजू को मेहदी हसन मिराज ने आउट कर भारत को तीसरा झटका दिया। संजू ने 19 गेंदों में 29 रनों की पारी खेली।

मेन इन ब्लू के लिए पांच नंबर पर बल्लेबाजी करने आए स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या और रेड्डी ने भारत को जीत के दहलीज तक पहुंचाया। रेड्डी ने नाबाद 16 रनों का योगदान दिया तो वहीं पांड्या ने 16 गेंदों में ताबड़तोड़ 39 रन बनाए।

बांग्लादेश के लिए मेहदी हसन मिराज ने नबाद 35 रनों की पारी खेल कर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। इसके अलावा कप्तान नजमुल शंतो ने भी 27 रनों की पारी खेली।

इस मैच में बांग्लादेश के बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों के सामने रन बनाने के लिए संघर्ष करते हुए दिखाई दिए। भारतीय गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने बांग्लादेशी सलामी बल्लेबाज परवेज हुसैन और लिटन दास को पवेलियन भेज कर भारत को शुरुआती सफलता दिलाई।

इसके अलावा स्पिनर वरुण चक्रवर्ती ने तीन विकेट लकेर बांग्लादेशी बल्लेबाजों पर लगाम लगाए रखा। हार्दिक पांड्या, डेब्यू कर रहे मयंक यादव और वाशिंगटन सुंदर ने 1-1 विकेट हासिल किए।

दोनों टीमों के बीच का अगला मैच बुधवार 9 अक्टूबर को खेला जाएगा।

संक्षिप्त स्कोर:

भारत ने पहले मैच में बांग्लादेश को 7 विकेट से हराया

बांग्लादेश: 127/10 (19.5 ओवर):  मेहदी हसन मिराज 35; अर्शदीप सिंह 3/14

भारत: 132/3 (11.5 ओवर): हार्दिक पांड्या 39;  मेहदी हसन मिराज 1/7