News

रोहित, मुंबई इंडियंस की कप्तानी, चोट और भी बहुत सारी बातों पर बोले कप्तान हार्दिक

By Mumbai Indians

हार्दिक पांड्या हेड कोच मार्क बाउचर के साथ सोमवार (18 मार्च) को प्री-सीजन कॉन्फ्रेंस में शामिल हुए। तब उनके चेहरे पर उत्साह, आत्मविश्वास और मुस्कुराहट साफ दिखाई दे रही थी।

इस दौरान नए एमआई कप्तान ने बताया कि ब्लू एंड गोल्ड, मुंबई और वानखेड़े में वापसी करने का क्या मतलब है। इसके साथ उन्होंने कॉन्फ्रेंस की शुरुआत की।

हार्दिक ने कहा, “वहां वापस आना अच्छा है जहां इस सब की शुरुआत हुई थी। यह मेरे लिए एक अवास्तविक एहसास है क्योंकि मैंने पहले दिन से लेकर 2015 से अब तक जो कुछ भी जाना है वह इस टीम की वजह से जाना है, इस सफर के माध्यम से जाना है। यह जानते हुए कि जब मैंने 2015 में डेब्यू किया तो मेरा पूरा जीवन बदल गया, यह एक शानदार सफर रहा, कभी नहीं सोचा था कि मैं यहां तक ​​पहुंच पाऊंगा। लेकिन मैं उस मैदान पर वापसी करने और अपनी पसंदीदा टीम के लिए खेलने के लिए बहुत आभारी हूं जो पहले दिन से ही मेरी फेवरेट टीम है।”

अपनी नई जिम्मेदारी पर बोले हार्दिक …

“बहुत अच्छा लगता है, और यह कौन नहीं महसूस करेगा? मैंने यहां अपना सफर शुरू किया, और मैंने कभी नहीं सोचा था कि दस साल बाद मैं इस टीम का नेतृत्व करूंगा। यह एहसास मेरे लिए बहुत शानदार है; मैं इस सीजन के लिए और अपने पुराने साथियों के साथ खेलने के लिए बहुत उत्साहित हूं, जिनके साथ मैं खेलता रहा हूं और उनके साथ में मुझे कई सफलताएं भी मिली हैं।'

कप्तानी में बदलाव से उनके और रोहित शर्मा के बीच समीकरण पर कई सवाल उठे, लेकिन हार्दिक ने इन सभी का सही तरीके से जवाब दिया।

“यह बिल्कुल भी अलग नहीं होगा क्योंकि अगर मुझे उनकी मदद की जरूरत होगी तो वह हमेशा मेरी मदद के लिए मौजूद रहेंगे। साथ ही, उनके (रोहित) भारतीय कप्तान होने से मुझे मदद मिलती है क्योंकि इस टीम ने उनकी कप्तानी में अपनी प्रतिष्ठा हासिल की है। और अब से, मैं बस वही आगे बढ़ाऊंगा जो उन्होंने शुरू किया था। इसलिए, यह कुछ भी अजीब या अलग नहीं होगा, क्योंकि मैंने अपना पूरा एमआई करियर उनके नेतृत्व में खेला है, और मुझे पता है कि पूरे सीजन में वह मेरी मदद करेंगे।

फैंस की अलग-अलग भावनाएं एक ऐसा सवाल था जिसका कप्तान हार्दिक ने खुले दिल और खेल दृष्टिकोण के साथ स्वागत किया और जवाब दिया।

उन्होंने कहा, "जहां तक ​​प्रतिक्रिया का सवाल है, हम फैंस का सम्मान करते हैं, लेकिन साथ ही, मैं खेल पर ध्यान केंद्रित करता हूं। मैं नियंत्रण में रहने वाली चीजों को नियंत्रित करता हूं। मैं उस पर ध्यान नहीं देता हूं जिसे मैं नियंत्रित नहीं कर सकता। साथ ही, मैं प्रशंसकों का बहुत आभारी हूं क्योंकि उनसे बहुत सारा नाम, प्रसिद्धि और प्यार मिलता है। उनके पास अधिकार है और मैं उनकी राय का सम्मान करता हूं। लेकिन साथ ही, मैं बहुत उत्साहित हूं और खेल पर अपना ध्यान केंद्रित करूंगा।'

कप्तान ने दावा किया कि वह उस चोट से वापसी के बाद मैदान पर उतरने के लिए उत्सुक हैं जिसने उन्हें विश्व कप के बाद से मैदान पर एक्शन से बाहर रखा था।

"मेरी विश्व कप (2023) की चोट एक अजीब चोट थी, जो पहले से अलग थी। इसका मेरी फिटनेस से कोई लेना-देना नहीं था। यह सिर्फ एक गेंद को रोकने की कोशिश करने और फिर टखने के मुड़ने की वजह से थी। इसे सीधे तौर पर कहा जाए तो , मैं डेढ़ महीने में वापसी कर सकता था। हालांकि, जब मैं चोटिल हुआ, तो पहले दिन से ही मेरी चोट से पता चला कि मैं विश्व कप से बाहर हो जाऊंगा।"

हार्दिक ने आगे कहा "भारत के लिए खेलना हमेशा खास रहा है, खासकर विश्व कप में। हमने इसे 10 दिनों तक आगे बढ़ाया, यह जानते हुए कि सेमीफाइनल या फाइनल के लिए फिट होना एक मुश्किल काम होगा। खुद पर जोर देकर, मैं अपनी चोट की वजह बना, और इस तरह से यह लंबे समय तक चला। जब मैं फिट हुआ, तो भारत बनाम अफगानिस्तान सीरीज शुरू हो चुकी थी और फिर कोई मैच नहीं थे। इसलिए जब मैं फिट हो गया तो कोई मुकाबले नहीं थे और वापसी करने का कोई अच्छा मौका नहीं मिला।'

उसके बाद, मार्क बाउचर से नई टीम स्ट्रकचर - क्लास ऑफ 2024 के आगमन और एक 'निश्चित' भ्रम को तोड़ने की कार्य योजना के बारे में पूछा गया।

उन्होंने कहा “परिवर्तन नई चुनौतियां और दृष्टिकोण लेकर आता है, जो हमेशा अच्छा और ताजगी से भरा होता है। हमारे पास सीखने के लिए उत्साहित जोशीले खिलाड़ियों का एक नया ग्रुप है जिसमें से कुछ पहली बार आईपीएल में खेल रहे हैं। हम सीजन की अच्छी शुरुआत करना चाहते हैं, जिस पर फिलहाल मेरा फोकस है। प्रतियोगिता में अच्छी शुरुआत नहीं करने का हमारा इतिहास रहा है, इसलिए हमने इस पर ध्यान दिया है, और उम्मीद है कि हमें एक या दो चीजें मिलेंगी जो हमें लगता है कि हम पहले गेम के लिए और अधिक तैयार होने के लिए टीम में कर सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं। अच्छी शुरुआत खिलाड़ियों पर दबाव डालने के लिए नहीं है। अगर हम सामान्य शुरुआत करते हैं तो यह भी ठीक है। हमें बस थोड़ी तेजी दिखानी होगी। उम्मीद है कि पिछले सप्ताह और आने वाले दिनों में हमने जो उपाय किए हैं, वे प्रतियोगिता को अच्छी और मजबूत शुरुआत के लिए अच्छे मौके प्रदान करेंगे।'

इस आत्मविश्वास और एमआई-विनिंग मानसिकता के साथ, पलटन अपने पसंदीदा ब्लू एंड गोल्ड स्टार्स को कप्तान हार्दिक, 'लॉर्ड' कायरन पोलार्ड (बल्लेबाजी कोच) और वापसी कर रहे लसिथ मलिंगा (गेंदबाजी कोच) के नेतृत्व में ट्रॉफी #6 के लिए एक नई इबारत लिखने की पूरी उम्मीद कर सकते हैं। तो कमेंट करिए, और हमें बताएं कि आप किसका इंतजार कर रहे हैं।